Facebook Ads कैसे Create करें?

दोस्तों आपने पिछले article में Facebook Marketing,  facebook ads क्या है इसके प्रकार और facebook ads के benefits के बारे में जाना था तो दोस्तों अब इससे जुडी हुई एक प्रश्न आपके मन में आ रहा होगा की Facebook Ads कैसे Create करते है या How to run facebook ads तो चलिए शुरुवात करते है आज के इस article की-


Facebook-ads-creation


यदि आपके पास पहले से ही एक Facebook Business Page है, तो आप सीधे Facebook Ad Manager या Business Manager के माध्यम से अपना Facebook Ad create कर सकते हैं। यदि आपके पास अभी तक कोई business page नहीं है, तो आपको पहले एक बनाना होगा।

हम इस पोस्ट में हम Ad Manager के कुछ steps का पालन करेंगे। साथ ही इस post के माध्यम से आप Facebook Business Manager का use कैसे करें यह भी जानेंगे।


Step 1- Choose your objective


सबसे पहले आपको Facebook Ads Manager में Log in करना है और Campaigns tab choose करना है, फिर नया Facebook advertising campaign शुरू करने के लिए Create पर Click करना है।

Facebook आपके ads या campaign को complete करने के आधार पर 11 marketing objectives provide करता है। तो चलिए इनको समझते है:





  • Brand Awareness: अपने brand को एक नए audience के लिए introduce करें।
  • Reach: अपने ad को अपने के अधिक से अधिक audience तक पहुँचाएँ।
  • Traffic: Traffic को एक specific web page, app or Facebook Messenger conversation पर चलाएं।
  • Engagement: Post event या Page likes की संख्या बढ़ाने, अपने event में उपस्थिति बढ़ाने या किसी special offer का दावा करने के लिए लोगों को encourage करने के लिए ad को एक wide audience तक पहुंचें।
  • App Installs: अपने App को install करने के लिए ad को अधिक लोगों तक पहुंचाए।
  • Video Views: अपने Video देखने के लिए ad को अधिक लोगों तक पहुंचाए।
  • Lead Generation: अपने business में रुचि रखने वाले लोगों से प्रमुख जानकारी एकत्र करें।
  • Message: Facebook Messenger का उपयोग करके अपने business से contact करने के लिए लोगों को प्रोत्साहित करें। या अधिक से अधिक लोगों को Messenger में अपने business के साथ खरीदारी पूरी करने, सवालों के जवाब देने या उन्हें support करने के लिए Interact करें।
  • Conversions: लोगों को अपनी वेबसाइट पर एक specific action के लिए या अपना product खरीदने के लिए प्रेरित करें। Facebook पिक्सेल या ऐप ईवेंट का उपयोग करें
  • Catalog sales: उन product के लिए लोगों को ads दिखाने के लिए अपने product list से अपने Facebook ads को Connect करें जिन्हें वे खरीदना चाहते हैं।
  • Store traffic: आस-पास के लोगों को Ads दिखाकर अपने physical store पर जाएँ।



Choose your objective



इस particular advertisement के लिए अपने goals के आधार पर एक campaign objective चुनें। ध्यान रखें कि conversion-oriented objectives के लिए आपको हर action के लिए Pay करना पड़ सकता है , लेकिन exposure objectives (जैसे traffic और views) के लिए आपको impressions के लिए pay करना पड़ेगा।


Example के लिए, हम Engagements objective चुनेंगे। Next steps में आपके द्वारा देखे जाने वाले कुछ options आपके द्वारा choose किये गए objective के आधार पर थोड़े different होंगे।



Step 2- Name your campaign


अपने Facebook Ads campaign को नाम देने के लिए नीचे Scroll करें और Choose करे कि A/B split test set करना है या नहीं। आपको यह भी choose करना पड़ेगा कि Budget Optimization On करना है या नहीं। यदि आप multiple ad सेट कर रहे हैं तो यह option आपके लिए उपयोगी हो सकता है, लेकिन अब आप इसे off कर सकते हैं।

Engagements objective के लिए, आपको यह भी चुनना है कि Post Engagement, page likes या event responses पर ध्यान दें या नहीं। इस उदाहरण के लिए, हम Page likes choose करेंगे।

your campaign name


Step 3- Set up your ad account

यदि आप already एक account set up चुके हैं, तो आपको एक button दिखाई देगा जो कहता है। next step पर जाने के लिए उस पर Click करें।

लेकिन अगर आप Facebook advertising के लिए नए हैं, तो आपको Set Up Ad Account button दिखाई देगा। अपना Ad Account बनाने के लिए कुछ important key details enter करने के लिए उस पर click करें। अपना country, preferred currency, और time zone, enter करें और फिर Continue पर क्लिक करें।


ये सब ध्यान से करे क्योंकि बाद में आप इन्हें change नही कर पाएंगे।



Step 4- Target your audience 

Screen के top पर, आप अपने Facebook ad campaign को नाम देंगे और promote करने के लिए उस page को choose करेंगे जिसे प्रमोट करना है।अपने ads के लिए target audience का निर्माण शुरू करने के लिए नीचे स्क्रॉल करें।


target-audience


आप देखेंगे कि पहला option उन लोगों के कस्टम ऑडियंस को जोड़ना है, जिन्होंने फेसबुक पर या उससे पहले आपके business के साथ interect किया है। हमें Facebook कस्टम ऑडियंस के माध्यम से चलने के लिए आपको एक separate guide मिली है, इसलिए यहां हम targeting options पर focus करेंगे।

अपना target location, age, gender, and language का selcetion करके strart करें। जैसा कि आप अपने selection करते हैं, screen right side audience के size के indicator पर नज़र रखें, जिससे आपको अपने potential ad पर पहुंचने का एहसास हो। सारी Details fill करने के बाद continue button पर क्लिक करें



Step 5- Choose your Facebook ad placements 

अब आप Placement choose करें यदि आप फेसबुक ads के लिए नए हैं, तो Automatic Placements का use करना आपके लिए सबसे सरल option है।

जब आप इस option का सिलेक्शन करते हैं, तो फेसबुक आपके ads को Facebook, Instagram, Messenger, और  Audience Network में Automatic रूप से रख देगा और best results देगा।


जब आप ads को चला चला कर experienced हो जायेंगे तब आपको ये सब चीजे समझ में आने लगेगी और आप ads को specific locations पर रख सकेंगे। 


इसके लिए आपके पास निम्नलिखित option रहेंगे:


Device type: Mobile, desktop, या दोनों।


प्लेटफॉर्म: Platform: Facebook, Instagram, Audience Network, या Messenger


प्लेसमेंट: Placements: Feeds, Stories, in-stream (videos के लिए), messages, in-article, and apps and sites (external to Facebook)।


Specific mobile devices and operating systems: iOS, Android, feature phones, या सभी devices।



ad placements


Step 6- Set your budget and schedule

इस step में आपको budget set करना होता है की आप ads पर कितना खर्च करना चाहते है इसके लिए आप daily या life time budget भी choose कर सकते है, Start और End date select कर सकते है, किसी दुसरे time पर ads चालू हो यह भी Schedule का सकते है सब set करने के बाद continue बटन पर क्लिक करें  


budget and schedule


Step 7- Create your ad

इस step में अब आप ad format choose करें उसके बाद अपने ad के लिए text और media component enter करें  


select-your-ad-format


Facebook आपको full-screen expression, carousel, multiple images, single image, single video, a combination of all formats type आदि जैसे कई ad formats option देता है।
इसके बाद, आपको call to action button या appropriate link add करने है ये सभी option आपके मार्केटिंग objectives के अनुसार अलग-अलग होते है हर option के लिए एक advance option भी होता है जिससे आप अपने ads campaign को best तरीके से customize कर सकते है



Step 7- Submit for Review

जब आप सरे option complete कर लेते है तब आपको आपका ad review के लिए submit करना होगा, उसके बाद आपको approval के लिए wait करना होगा, कभी-कभी approval कुछ मिनिटो में मिल जाता है और कभी कुछ घंटो का time लग जाता है जब आपको approval मिल जाता है तो आपका ad चलता रहता है और पूरा होने पर आपको Ad Manager में इसका result दिखाई देता है

----------------------------------------------------------
इन्हें भी पढ़े :
----------------------------------------------------------
तो दोस्तों यह था facebook campaign create करना, इस ब्लॉग के माध्यम से आपको कई सारी इनफार्मेशन मिलती रहेगी, नए article के notification प्राप्त करने के लिए ब्लॉग को subscribe करना न भूलें और आपका कोई प्रश्न हो तो हमे comment करके जरुर बताएं  धन्यवाद      





Post a Comment

3 Comments